Mukhyamantri Kanya Protsahan Yoajna इंटर पास अविवाहित लड़कियों को मिलेंगे 10 हजार रुपये, आज ही करें आवेदन

Under Bihar Government Mukhyamantri Kanya Protsahan Yoajna inter pass unmarried girls will get 10 thousand rupees, apply today

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत सरकार की ओर से वार्षिक मध्यावधि परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि रुपये 10 हजार बैंक खाते में का भुगतान किया जाता है.

 

इंटर पास छात्रों को मिलेंगे 10 हजार रुपये, आज ही करें आवेदन

Mukhyamantri Kanya Protsahan Yoajna का उद्देश्य स्वावलंबी बनकर छात्राओं को समाज की मुख्यधारा में लाना है और आगे की पढ़ाई के लिए मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा में सभी वर्ग के सभी अविवाहित छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत प्रोत्साहन योजना। छात्राओं को प्रोत्साहन के रूप में 10,000 रुपये की एकमुश्त राशि दी जाती है। छात्रों को ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि उनके खाते में भेजी जाएगी, जिसके लिए उन्हें बिहार सरकार की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। मुख्यमंत्री कन्या प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री कन्या प्रोत्साहन योजना कैसे लागू करें?

  1. इंटर 2021 छात्रवृत्ति पोर्टल केवल छात्राओं के लिए खुला है।
  2. यह पोर्टल फिलहाल केवल बीएसईबी 2021 के इंटर (12वीं) पास के लिए खुला है।
  3. शिक्षा विभाग, सरकार के इंटर 2021 छात्रवृत्ति के विज्ञापन के अनुसार पात्र छात्र।
  4. आपको बिहार के लिए आवेदन करना होगा।एक छात्र को यह अनुदान केवल एक बार प्राप्त होगा।
  5. आधार में नाम छात्र के नाम (आवेदक के अनुसार) से मेल खाना चाहिए।
  6. एक अद्वितीय मोबाइल नंबर का उपयोग छात्र या परिवार के सदस्य पंजीकरण के लिए किया जा सकता है, इसे आगे की चेतावनी के लिए सक्रिय करें।
  7. पंजीकरण के लिए छात्र या परिवार के सदस्य की एक अद्वितीय ईमेल आईडी का उपयोग किया जा सकता है, इसे और अलर्ट के लिए सक्रिय करें।
  8. बैंक खाता छात्र के नाम पर होना चाहिए और आवेदक केवल पंजीकृत होना चाहिए, संयुक्त बैंक खाता या किसी अन्य नाम से बैंक खाते की अनुमति नहीं है।
  9. छात्र छात्र का नाम, प्राप्त अंकों की कुल संख्या, 10 वीं को जन्म तिथि, आधार विवरण, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि जैसे विवरण प्रदान करके पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।
  10. सही सत्यापन के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा, कृपया यूजर आईडी और पासवर्ड की प्रतीक्षा करें। इसे स्टूडेंट++> गेट यूजर आईडी और पासवर्ड कहा जाता है। यूजर आईडी और पासवर्ड भी क्लिक करके प्राप्त किया जा सकता है
  11. उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दूसरों के साथ साझा न करें।
  12. यूजरनेम और पासवर्ड मिलने के बाद पोर्टल पर लॉग इन करें और फॉर्म भरकर आवेदन को पूरा करें
  13. फॉर्म को पूरा करने के बाद, पोर्टल पर आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करें। फॉर्म को अंतिम रूप से जमा करने के बाद किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं है।
  14. आज ही पोर्टल पर जाएं और अपने यूजरनेम और पासवर्ड से लॉग इन करें और बैंक भुगतान सत्यापन का अनुरोध करें।

महत्वपूर्ण लिंक:

12वीं अधिसूचना 2020 पेज 001 मुख्यमंत्री कन्या प्रोत्साहन योजना : इंटर पास लड़कियों के खाते में मिलेंगे 10 हजार रुपये, जल्द करें आवेदन

Leave a Reply