PM Kisan Yojana 11th Installment 2022 Alert : 11वीं किस्त से पहले जल्दी से करें यह काम नहीं तो 11वीं किस्त जमा नहीं होगी।

PM Kisan Yojana Alert: देशभर के करोड़ों किसान जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना का 11वां installment कब जारी होगा। अब 11वीं किस्त को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि सरकार ने किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। जब तक किसानों के खाते से ई-केवाईसी नहीं हो जाता, तब तक किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त उनके खाते में नहीं डाली जाएगी।

पीएम किसान योजना अलर्ट 11वीं किश्त के लिए बेहद जरूरी है ये काम:

पीएम किसान सम्मान निधि प्राप्त करने वाले किसानों के लिए ई-केवाईसी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू की गई है। यदि आप अपने खाते में 11वीं किस्त समय पर प्राप्त करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका ई-केवाईसी खाता निर्दिष्ट समय से पहले तैयार है।

यदि आप आवंटित समय के भीतर अपने खाते का ई-केवाईसी पूरा करने में विफल रहते हैं, तो 11वीं किस्त की राशि आपके खाते में जमा नहीं की जाएगी।
राष्ट्रीय सरकार ने पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी की समय सीमा 31 मार्च निर्धारित की है। इससे पता चलता है कि 31 मार्च से पहले 11वीं किस्त का पैसा किसान के खाते में जमा नहीं होगा.

वैसे भी केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि की अप्रैल से जुलाई की किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ही ट्रांसफर करती है. इससे साफ हो गया है कि 31 मार्च से पहले 11वीं किश्त किसान के खाते में ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

पीएम किसान योजना अलर्ट: किसान घर बैठे कर सकते हैं ई-केवाईसी, जानिए कैसे:

  • सबसे पहले पंजीकृत किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट मिलती है। https://pmkisan.gov.in/ अवश्य पधारें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिखने वाले ‘eKYC’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद, आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और फिर खोज विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • इससे आपकी ईकेवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर भी यह काम करवा सकते हैं।

स्क्रीनशॉट 2022 02 05 020048 13:00 किसान योजना अलर्ट: 11वीं किस्त से पहले जल्दी करें, नहीं तो 11वीं किस्त जमा नहीं होगी।

जानिए कैसा होगा पीएम किसान योजना अलर्ट eKYC:

ईकेवाईसी करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। आपको फार्मर्स कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा। ईकेवाईसी पर यहां क्लिक करें। आपके लिए एक और पेज खुलेगा। यहां अपना विवरण दर्ज करके प्रक्रिया पूरी करें।

ईकेवाईसी प्रक्रिया को नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर भी किया जा सकता है। याद रहे कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने नए साल के मौके पर 10वां एपिसोड जारी किया था. यदि सम्मान निधि अभी तक आपके खाते में नहीं है, तो तुरंत अपना विवरण जांचें। नहीं तो 11वीं किस्त भी खत्म हो जाएगी।

पीएम किसान योजना अलर्ट पीएम किसान स्थिति की जांच कैसे करें:

  • पीएम किसान योजना के 10वें किश्त का स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। https://pmkisan.gov.in/ के लिए जाओ
  • उसके बाद होम पेज पर किसान कॉर्नर पर उपलब्ध ‘लाभार्थी सूची’ विकल्प पर क्लिक करें। राज्य, जिले, तहसील और गांव के बारे में विवरण प्रदान करें।
  • यह सारी जानकारी देने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट आ जाएगी। इसमें अपना नाम चेक करें।

पीएम किसान योजना अलर्ट किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते हैं:

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की सम्मान निधि मिलती है। पीएम किसान योजना 2018 में शुरू की गई थी। इसकी स्थापना किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए की गई थी।

d5277 PM किसान योजना अलर्ट: 11वीं किस्त से पहले जल्दी करें, नहीं तो 11वीं किस्त जमा नहीं होगी।

Leave a Reply